Friday , February 3 2023

UP News : इस माह एक साथ तीन महीने का बंटेगा राशन, अगस्त का देना होगा पैसा

सार

UP News : इस माह दोनों योजनाओं में तीन बार बंपर राशन का वितरण होगा। सरकार ने 1604784.188 मीट्रिक टन राशन का आवंटन किया है। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) में दो माह का तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) योजना में एक माह का राशन वितरण होगा।

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर –

विस्तार

इस माह दोनों योजनाओं में तीन बार बंपर राशन का वितरण होगा। सरकार ने 1604784.188 मीट्रिक टन राशन का आवंटन किया है। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) में दो माह का तो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) योजना में एक माह का राशन वितरण होगा। ऐसे में खाद्य आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भेजे हैं कि इस राशन के उठान एवं वितरण में अतिरिक्त सतर्कता एवं सावधानी बरतनी होगी। कहीं कोई गड़बड़ी न हो जाए।

बहु वितरण चक्र में सितंबर माह को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। खाद्य आयुक्त मार्कंडेय शाही ने इस बाबत सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। कहा है कि इस माह तीन बार राशन वितरण होना है। पीएमजीकेएवाई में पहले जुलाई माह के राशन का वितरण समाप्त किया जाएगा। उसके बाद जून माह के उस राशन का वितरण होगा जो लैप्स हो गया था। बाद में इसके वितरण की केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी थी।

इसके बाद प्रदेश सरकार के जरिए एनएफएसए का अगस्त माह का वितरण होगा। एनएफएसए में जहां कार्डधारकों को पैसा अदा करना है तो वहीं पीएमजीकेएवाई में निशुल्क ही राशन का वितरण हो रहा है। इसके लिए खाद्य आयुक्त ने कहा है कि सभी दुकानदार अपने यहां इस सूचना को स्पष्ट करेंगे। बोर्ड लगाकर विस्तार से इसे लिखेंगे। लाभार्थी को किस योजना में कितना राशन मिल रहा है, यह उल्लेख करना होगा।

बताना होगा कि किस योजना में राशन मुफ्त है और किसमें पैसा अदा करना है। चूंकि इस बार ज्यादा राशन बंट रहा है तो इसके लिए गहनता से सत्यापन किया जाए। हर दुकान पर एक पर्यवेक्षणीय अधिकारी तैनात किया जाए। उठान केदौरान भी विशेष सावधानी बरतें ताकि इस राशन उठान या वितरण में कोई गड़बड़ी न हो। यदि कहीं भी गड़बड़ी हुई तो इसकेलिए संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

यह राशन हुआ है आवंटित
पीएमजीकेएवाई योजना में माह जुलाई केलिए सभी जिलों का 745353.415 मीट्रिक टन, जून माह का 37958.476 मीट्रिक  टन जबकि एनएफएसए में अगस्त माह का 821472.515 मीट्रिक टन राशन का आवंटन प्रदेश मुख्यालय द्वारा किया गया है।