Friday , February 3 2023

Baghambari Math: महंत नरेंद्र गिरि के कमरे से नकदी और जेवर के साथ मिलीं सोने-चांदी की 17 ईंटें, उठे कई सवाल

सार

mahant narendra giri news : महंत के कमरे में जिस स्थान पर गहने मिले, वहीं पर सोने व चांदी की ईटें भी रखी हुई थीं। इनमें सोने की दो और चांदी की कुल 17 ईंटें थीं। गहनों के साथ ही इन्हें भी वहां सुरक्षित रखा गया था। इसे देखकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी दंग थे।

Prayagraj News :  बाघंबरी मठ गद्दी।

बाघंबरी मठ गद्दी। 

विस्तार

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के बाघंबरी मठ स्थित कमरे से करोड़ों की नगदी और जेवर के साथ ही एक और चौंकाने वाली चीज मिली है। कमरे में सोने व चांदी की ईंटें भी मिली हैं। इसे लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि महंत के कमरे में जिस स्थान पर गहने मिले, वहीं पर सोने व चांदी की ईटें भी रखी हुई थीं। इनमें सोने की दो और चांदी की कुल 17 ईंटें थीं। गहनों के साथ ही इन्हें भी वहां सुरक्षित रखा गया था। इसे देखकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी दंग थे। फिलहाल यह नहीं पता चल सका कि महंत के कमरे में मिली इन ईटों का वजन कितना था, लेकिन माना जा रहा है कि इनकी कीमत लाखों में है। फिलहाल सीबीआई टीम ने नगदीए जेवर और प्रॉपर्टी के कागजातों की तरह इन ईटों को भी मठ प्रबंधन को सौंप दिया है। यह कार्रवाई पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में हुई।

Prayagraj News :  बाघंबरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि के सील कमरे को खोला गया।

बाघंबरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि के सील कमरे को खोला गया।

तो क्या सोने.चांदी की ईंटें भी मिलती थी दान में?
महंत के कमरे से करोड़ों की नगदी बरामद होने को लेकर पहले ही कई तरह के सवाल खड़े हुए थे। अब सोने व चांदी की ईंटें मिलने की बात सामने आने के बाद तरह-तरह की अन्य चर्चाएं भी हैं। बड़ा सवाल यह है कि आखिर महंत के पास बेशकीमती ईटें कहां से आईं। क्या दान या चढ़ावे में नकदी की तरह सोने. चांदी की ईटें भी मिलती थीं। या फिर निवेश के उद्देश्य से इसे मठ प्रबंधन की ओर से क्त्रस्य किया गया।

Prayagraj News :  बाघंबरी गद्दी मठ में नरेंद्र गिरि के सील कमरे को खोला गया।

बाघंबरी गद्दी मठ में नरेंद्र गिरि के सील कमरे को खोला गया। 

खुलकर बोलने को तैयार नहीं हुए जिम्मेदार, गुपचुप तरीके से करते रहे इनकार
उधर मठ प्रबंधन महंत के कमरे से सोने और चांदी की ईटें बरामद होने की बात से इंकार करता रहा। हालांकि इस मामले में कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं हुआ। बहुत कुरेदने पर मठ प्रबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ संत ने कहा की सोने या चांदी की ईटें मिलने के बाबत उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में जांच करने के लिए सीबीआई टीम बाघंबरी मठ पहुंची।

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में जांच करने के लिए सीबीआई टीम बाघंबरी मठ पहुंची। 

कमरे से मिले असलहों के संबंध में जांच जारी
महंत के कमरे से मिली दो रांइफलों के संबंध में पुलिस की जांच दूसरे दिन भी जारी रही। गौरतलब है कि ताला खुलने के दौरान नकदी, जेवर व अन्य सामान के साथ ही महंत के कमरे से दो राइफल और 13 कारतूस भी बरामद किए गए थे। इनमें ज्यादातर कारतूस 12 बोर के थे। इस मामले में पुलिस अफसरों ने कहा था की जांच पड़ताल की जा रही है कि महंत के नाम पर कितने शस्त्र लाइसेंस थे।