Sunday , January 29 2023

सिख समूह ने ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की भूमिका की जांच की मांग की

ब्रिटेन के एक सिख समूह ने विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय को पत्र लिखकर 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की कथित भूमिका की सार्वजनिक जांच की मांग की है। ब्रिटेन का सिख समूह ‘सैक्रिफाइसिंग सिख्स – दि नीड फॉर एन इंवेस्टिगेशन’ पर काम कर रहा है जिसमें दावा किया गया है कि उनके पास कथित तौर पर ब्रिटेन की सैन्य भूमिका के सबूत हैं।sikh-group-calls-for-inquiry-into-uks-role-in-op-blue-star_1486769840
 
भारत और प्रशांत क्षेत्र के भारतीय-मूल के कार्यालय मंत्री आलोक शर्मा को संबोधित करते हुए पत्र में कहा गया है कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण सार्वजनिक महत्व का विषय है जिसमें लगे आरोपों की प्रभावी और पारदर्शी तरीके से जांच होनी चाहिए।

इस पत्र में दावा किया गया है कि 2014 में प्रधानमंत्री डेविड कैमरून द्वारा गठित की गई हेवुड रिव्यू, ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटिश भूमिका की जांच के लिए बनी थी जो कि पूरी तरह से बकवास थी क्योंकि इसमें प्रत्यक्ष तौर पर प्रासंगिक बातों को नहीं शामिल किया गया था। इस पत्र के जवाब में विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय ने कहा कि हम इस पत्र में उठाए गए बिंदुओं पर गौर कर रहे हैं और आपको जल्द ही पूरा जवाब दिया जाएगा।