Sunday , January 29 2023

अमेरिकी अदालत का आदेश बेअसर, ट्रंप ने लिया ऐसा घातक फैसला कि पूरी दुनिया मांगेगी पानी!

वाशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी अदालत द्वारा उनके कार्यकारी आदेश को निरस्त करने वाले फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज किए जाने के बाद नए कार्यकारी आदेश का मसौदा तैयार करने के बारे में विचार किया जा रहा है।

अमेरिकी अदालत से ट्रंप की टक्कर151208091509_trump_gch_1_624x351_afp_nocredit

उल्लेखनीय है कि सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की ट्रंप की कोशिशों को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब संघीय अपीली अदालत ने राष्ट्रपति के 27 जनवरी के कार्यकारी आदेश को निरस्त करने वाले अदालती फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को में संघीय अपीली अदालत ने गुरुवार को यह फैसला सुनाया। तीन न्यायाधीशों की पीठ ने एकमत से यह फैसला दिया।

ट्रंप ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “हम इस लड़ाई को जीतेंगे। दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि इसमें समय लगता है, लेकिन हम इस युद्ध को जरूर जीतेंगे। हमारे पास कई अन्य विकल्प भी हैं, जिसमें एक नया आदेश लाना शामिल है।”

एक संवाददाता ने पूछा कि नए कार्यकारी आदेश को जारी करना अच्छा विकल्प होगा? इस पर ट्रंप ने कहा, “ऐसा हो भी सकता है। हमें सुरक्षा चुस्त करने की गति तेज करने की जरूरत है।”

 ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इस मुद्दे पर बात की।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, “हम अपने देश की सुरक्षा में इजाफा करने के लिए तुरंत ही कोई कदम उठाएंगे। आपको अगले सप्ताह इस संबंध में कोई कदम जरूर देखने को मिलेगा।”

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने शुरुआती कार्यकारी आदेशों में से एक के जरिए ईरान, इराक, सीरिया, यमन, लीबिया, सूडान व सोमालिया के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर 90 दिनों के लिए अस्थाई रोक लगा दी थी, ताकि संघीय सुरक्षा एजेंसियां इस प्रक्रिया की बारीकी से जांच कर सकें।

ट्रंप प्रशासन ने सिएटल में एक संघीय न्यायाधीश एल. रॉबर्ट के तीन फरवरी के आदेश को चुनौती दी थी, जिन्होंने राष्ट्रपति के आदेश के महत्वपूर्ण प्रावधानों पर रोक लगा दी थी।