Sunday , January 29 2023

पचास साल बाद अपने देश पहुंचा चीनी सैनिक, अपनों ने किया दिल खोल कर स्वागत

नई दिल्ली : वांग शी नामक एक चीनी सैनिक जो कई दशकों से भारत में रह रहे थे, वो आखिकार अब अपने वतन पहुंच चुके है. उन्हें बीजिंग एयरपोर्ट पहुंचने पर उनके विदेश विभाग के अधिकारियों ने रिसीव किया. ये सैनिक पचास साल के लंबे इंतजार के बाद अपने घर पहुंचा है. वांग इस समय 77 साल के हैं. वांग को 1962 के चीन-भारत युद्ध के बाद भारतीय सीमा में घुसते हुए पकड़ा गया था.china-270x300

जेल से छूटने के बाद वांग ने एक भारतीय महिला से शादी भी की थी. वांग अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ बालाघाट जिले के तिरोडी क्षेत्र में रहते हैं. वांग पिछले कई सालों से अपने पैतृक देश जाने की तैयारियां कर रहे थे.

वांग अपनी पत्नी सुशीला,  बेटे विष्णु और दो परिवारवालों के साथ चीन गए है. उनका चीन जाना विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय की मदद से संभव हुआ. वांग और उनके परिवार के सदस्य अपने चीनी रिश्तेदारों से मिलने के लिए शांक्सी प्रांत में अपने जन्म स्थल जाएंगे.

 इन सब की शुरुवात वर्ष 2009 में हुई थी. जब चीनी सरकार को अपने पूर्व सैनिक के जीवित होने का पता चला तब उन्होंने उसका पासपोर्ट बनाकर भारत भेजा. लेकिन तब वांग शी भारत सरकार द्वारा वीजा ना दिए जाने के कारण अपने देश नही जा पाए थे.