Sunday , July 2 2023

REC ने बीएआई से मिलाया हाथ, बैडमिंटन के विकास को मिलेगा बढ़ावा

एशिया जूनियर चैंपियनशिप से पहले ट्रेनिंग कैंप के साथ शुरू की पार्टनरशिप

नई दिल्ली : देश की प्रमुख पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी -आरईसी लिमिटेड ने भारतीय बैडमिंटन के विकास से जुड़े प्रोग्राम्स को मजबूती प्रदान करने के लिए भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के साथ साझेदारी की है। यह लैंडमार्क साझेदारी बैडमिंटन के खेल में युवा भारतीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मौजूदा समय में आरईसी लिमिटेड के सपोर्ट का उपयोग 18 सदस्यीय भारतीय टीम को बहुमूल्य सहायता प्रदान करने के लिए किया जा रहा है, जो 7 से 16 जुलाई तक इंडोनेशिया में आयोजित होने वाली बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप के लिए तैयारी कर रहे हैं। आरईसी लिमिटेड के सहयोग से खिलाड़ी पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में दो सप्ताह का ट्रेनिंग कैंप कर रहे हैं।।

भारतीय बैडमिंटन संघ के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, मैं आरईसी लिमिटेड और बीएआई के बीच हुए इस असाधारण सहयोग और साझेदारी की जितनी तारीफ करूं कम है। इस सपोर्ट को खिलाड़ियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए आरईसी लिमिटेड और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा दिखाए गए कमिटमेंट से भारत में बैडमिंटन के विकास को निश्चित तौर पर बढ़ावा मिलेगा। मैं आरईसी के सीएमडी का हृदय से आभारी हूं। वह खुद एक बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं और जूनियर और ग्रासरूट स्तर पर खेल में आने वाली चुनौतियों को समझते हैं। मुझे विश्वास है कि ऐसे काबिल और प्रतिबद्ध स्टेकहोल्डर्स के साथ, बीएआई देश में खेल के लिए एक मजबूत आधार और खिलाड़ियों के लिए अच्छा माहौल बनाने में सक्षम होगा जो प्रतिभाओं को सामने लाने और भारत में बैडमिंटन के लिए एक मजबूत इकोसिस्टम बनाने में काफी मदद करेगा। इस पार्टनरशिप के माध्यम से आरईसी लिमिटेड डेवलपमेंट और ट्रेनिंग प्रोग्राम्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ ग्रासरूट स्तर के प्रोजेक्ट्स के लिए जरूरी सपोर्ट सिस्टम पैदा करेगा, जिससे कि हमारे खिलाड़ी इस खेल में नई ऊंचाई हासिल कर सकें।

इस पार्टनरशिप पर आरईसी लिमिटेड के सीएमडी विवेक कुमार देवांगन ने कहा, हमें राष्ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) के साथ हमारी सीएसआर साझेदारी पर गर्व है। इसका उद्देश्य भारत में बैडमिंटन, एथलेटिक्स और मुक्केबाजी में एक्सीलेंस को बढ़ावा देना है। मैं प्रतिभाशाली बैडमिंटन जूनियर टीम को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि वे 22 जून से 4 जुलाई तक पंचकूला में राष्ट्रीय जूनियर ट्रेनिंग कैम्प के लिए तैयार हैं। यह दो सप्ताह का कैंप काफी महत्व रखता है क्योंकि इसका उद्देश्य खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप 2023 के लिए तैयार करना है, जो योग्यकार्ता (इंडोनेशिया) में आयोजित की जाएगी। युवा खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और आगे जाने के अवसर देना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। उनके डेडिकेशन, बेहतरीन स्किल और खेलों के प्रति जुनून पर हमें विश्वास है। इस पार्टनरशिप के माध्यम से आरईसी लिमिटेड कोचों, सपोर्ट स्टाफ और जूनियर एथलीट्स के लिए अन्य तरह के ट्रेनिंग कैंप आयोजित करेगा, जिससे कि वे टेक्निकल, साइंटिफिक और मनोवैज्ञानिक सपोर्ट हासिल कर सकें।

बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम

एकल (लड़के) : लक्ष्य शर्मा, समरवीर, आयुष शेट्टी और ध्रुव नेगी
एकल (लड़किया) : रक्षिता एस, श्रेयांशी वली शेट्टी, तारा शाह और अनमोल खरब
युगल (लड़के) : निकोलस नाथन राज/तुषार सुवीर और दिव्यम अरोड़ा/मयंक राणा।
युगल (लड़कियां) : राधिका शर्मा/तन्वी शर्मा और कर्णिका एस./तनिषा सिंह
मिश्रित युगल : समरवीर/राधिका शर्मा और अरुलमुरुगन आर./श्रीनिधि एन