Sunday , July 2 2023

PHL : रोमांचक मुकाबले में गोल्डन ईगल्स यूपी को हराकर महाराष्ट्र आयरनमेन बना चैंपियन

जयपुर : महाराष्ट्र आयरनमेन ने प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) के पहले सीजन का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। महाराष्ट्र आयरनमेन ने रविवार को यहां के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश को 38-24 से हराया। प्रीमियर हैंडबॉल लीग के उद्घाटन सीजन का ग्रैंड फाइनल महाराष्ट्र आयरनमेन और गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के बीच खेला गया और दोनों टीमों ने फ्रंटफुट पर मैच की शुरुआत की। मैच के शुरुआती मिनटों में महाराष्ट्र आयरनमैन ने हालांकि अधिक प्रभावी तरीके से अटैक किया। इगोर चिसेलियोव ने मैच की शुरुआत पूरे जुनून के साथ किया। वह गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों की चुनौतियों का आसानी से सामना कर रहे थे और स्कोर करने का रास्ता ढूंढ रहे थे। उत्तर प्रदेश के गोल पोस्ट में ओमिद रेजा के कुछ शानदार बचावों ने उनकी टीम को मैच में वापस ला दिया।

गोल्डन ईगल्स के मंकेश पूनिया ने अपनी टीम के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की। उन्होंने अटैक में अपने पैर जमाने शुरू कर दिए थे। गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के सुखवीर सिंह बराड़ भी जल्द ही आक्रामक हो गए। इसका कारण था कि उन्हें शॉट लगाने के लिए जगह मिल रही थी। 15वें मिनट तक स्कोर महाराष्ट्र आयरनमेन के पक्ष में 8-5 हो गया था। महाराष्ट्र अपनी छोटी लीड को आगे बढ़ाना चाह रहा था। दरअसल चिसेलियोव, कियानी और सुमित घनघस गोल्डन ईगल्स के खिलाड़ियों के लिए बहुत मुश्किल साबित हो रहे थे। उत्तर प्रदेश के गोल पोस्ट में ओमिद रेजा के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद गोल्डन ईगल्स गोल के प्रवाह को रोकने में लड़खड़ा रहे थे। गोल्डन ईगल्स मुश्किल से आयरनमेन के करीब रहने में कामयाब हो रहे थे। महाराष्ट्र के गोलकीपर नवीन देशवाल ने कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए जिससे उनकी टीम को अपनी बढ़त बढ़ाने में मदद मिली। पहले हाफ में महाराष्ट्र आयरनमैन 16-12 से आगे थी।

दूसरे हाफ में गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश मैच पर अपनी पकड़ बनाने के इरादे से मैदान में उतरी। सुखवीर सिंह बराड़ और ज्योतिराम भूषण शिंदे ने दूसरे हाफ में गोल्डन ईगल्स को तेज शुरुआत दी लेकिन बावजूद इसके महाराष्ट्र आयरनमेन ने बढ़त बना ली। कियानी, अंकित और मंजीत के गोल से आयरनमेन ने अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया। सुमित घनघस और इगोर चिसेलियोव भी कियानी को सपोर्ट कर रहे थे। दूसरे हाफ के आधे समय में स्कोर 26-15 हो गया और महाराष्ट्र आयरनमेन ने मैच के आखिरी क्वार्टर तक अजेय बढ़त बना ली थी। आयरनमेन पहली बार पीएचएल खिताब जीतने की दहलीज पर खड़े थे। गोल्डन ईगल्स का अटैक आइडियाज से लैस और काफी आक्रामक था। आयरनमेन से कियानी, चिसेलियोव, अंकित और मंजीत कुमार तेजी से अटैक कर रहे थे। आयरनमेन के खिलाड़ी गोल्डन ईगल्स के खिलाफ अंत तक हावी रहे। खेल समाप्त तक स्कोर 34-28 से आयरनमेन के पक्ष में हो गया।

फाइनल में गोल्डन ईगल्स के लिए सुखवीर सिंह बराड़ ने 10 गोल किए। इगोर चिसेलियोव और जलाल कियानी महाराष्ट्र आयरनमेन के लिए 11-11 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर रहे। फाइनल में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए इगोर चिसेलियोव को मैच के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। गोल्डन बॉल पुरस्कार गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के सुखवीर सिंह बरार को मिला। सिंह ने लीग में 102 गोल किए। तेलुगू टैलन्स के राहुल टीके ने पूरे टूर्नामेंट में 184 सेव किए और इसके लए उन्हें गोल्डन ग्लव पुरस्कार मिला। उत्तर प्रदेश के सुखवीर सिंह बरार को सीजन के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार भी दिया गया।