Monday , February 13 2023

कोरोना का बढ़ते मामलों से पर्यटन उद्योग झटका: कारोबार में 70 फीसदी तक गिरावट, अधिकतर पर्यटकों ने यात्राएं स्थगित कीं

दिल्ली में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर ने राष्ट्रीय राजधानी में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है। ट्रैवल एजेंसियों और होटलों के कारोबार में 60-70 फीसदी तक गिरावट आने की बात कही है। 

पर्यटन क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली में सबसे अधिक पर्यटक अक्तूबर से अप्रैल के बीच आते हैं। देश-विदेश के पर्यटक ऐतिहासिक स्थल पर घूमने जाते हैं। अधिकतर पर्यटक शिमला, मनाली, आगरा, मथुरा, ऋषिकेश, हरिद्वार, नैनीताल देहरादून, अजमेर, जयपुर जैसे पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए दिल्ली को प्रवेश द्वार के मानते हैं।

दिल्ली होटल महासंघ के अध्यक्ष अजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि पहाड़गंज इलाके में करीब पांच सौ होटल हैं। जिनमें से केवल 350 ही दूसरी लहर के बाद खुले हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद बंदिशें लागू होने का असर कारोबार पर दिखने लगा है। 

दिसंबर 2021 में जैसे ही मामलों में बढ़ोतरी होने लगी तो अधिकतर पर्यटकों ने बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया। मौजूदा स्थिति में 70 फीसदी होटलों की बुकिंग नहीं हो रही है। इस लहर से पर्यटन खासकर होटल कारोबार में भारी कमी आई है, इससे कारोबारियों को एक बार फिर नुकसान की चिंता सताने लगी है।

पिछले दो वर्षों में महामारी के कारण अप्रैल से अक्तूबर के बीच का समय फायदेमंद नहीं रहा। दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग ने भी कोविड और पर्यटकों की संख्या में कमी की बात कही है। दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय, चिड़ियाघर सहित कई और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों एहतियात आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है।

कारोबार में 70 फीसदी की गिरावट
ऑल इंडिया लग्जरी बस यूनियन के अध्यक्ष श्याम लाल गोला ने कहा कि पर्यटन उद्योग पिछली लहर के दुष्परिणाम से उबरने के बाद दोबारा इस लहर की चपेट में आने लगा है। ट्रेवल एजेंसियां और होटलों की तरफ से पहाड़ी क्षेत्रों, धार्मिक पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों तक जाने के लिए बसें और लग्जरी कारें को किराए पर लेते थे, अब इसमें भी 70 फीसदी की कमी आई है। पर्यटकों की कमी के कारण बसें और टैक्सियां खड़ी होने लगी हैं। 

अधिकतर पर्यटकों ने यात्राएं स्थगित कीं
शुशांत ट्रेवल एंड होटल्स के मालिक विजय तिवारी ने बताया कि अधिकतर पर्यटकों ने यात्राएं स्थगित कर दी हैं। कर्फ्यू को देखते हुए लोगों की संख्या में और कमी आई है। रात के कर्फ्यू की घोषणा के बाद हालात और बिगड़ गए हैं। पर्यटन उद्योग में करीब 60-70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

फिलहाल विदेशी पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है, जबकि दूरदराज से आने वाले 60 फीसदी से अधिक घरेलू पर्यटक यात्रा स्थगित कर रहे हैं। शुक्रवार रात 10 से सोमवार सुबह 5 बजे तक सप्ताहांत कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी।

new