Monday , February 13 2023

आजादी की 75वीं वर्षगांठ: सीएम केजरीवाल ने 75 स्थानों पर 115 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया, 31 मार्च तक 500 जगहों पर लहराएंगे तिरंगे

दिल्ली सरकार ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 27 जनवरी यानी आज शहर भर में 75 स्थानों पर 115 फुट का तिरंगा फहराया है। भारत की आजादी के 75वें वर्ष को मनाने के लिए दिल्ली सरकार के देशभक्ति बजट के तहत लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने हाई-मास्ट राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना करने का निर्णय लिया है।

लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को ही ट्वीट करके यह जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट के साथ एक वीडियो भी संलग्न किया, जिसमें झंडे लगाने की प्रक्रिया और उनके महत्व को दिखाया गया है। पीडब्ल्यूडी दिल्ली भर में 500 स्थानों पर उच्च मस्तूल वाले तिरंगे लगाएगा, जिनमें से 75 गणतंत्र दिवस के एक दिन बाद यानी आज फहरा दिए गए हैं और शेष 31 मार्च तक फहराए जाएंगे।

झंडे पार्कों, स्कूल भवनों, बाजार परिसरों, आवासीय परिसरों और खुले मैदानों पर लगेंगे। झंडे फहराए जाने वाले स्थानों को सावधानीपूर्वक चुना गया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि वे हर दो से तीन किलोमीटर पर दिखाई दें।

देशभक्ति बजट में पिछले साल ही हुई थी घोषणा
ये हाई-मास्ट फ्लैग कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 200 फीट ऊंचे तिरंगे की तर्ज पर लगाए जा रहे हैं। पिछले साल मार्च में दिल्ली सरकार ने अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी, जिसमें देशभक्ति पर आधारित और देशभक्ति बजट नामित के तहत 500 स्थानों पर उच्च मस्तूल तिरंगा स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था।

पिछले साल सितंबर में सरकार ने बजट में वृद्धि की और परियोजना के लिए 104.37 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी। सरकार ने 15 अगस्त, 2021 तक पूर्वी किदवई नगर, रानी बाग, पूर्वी विनोद नगर, कालकाजी और द्वारका में झंडे लगाए हैं।

new ad