Saturday , January 28 2023

फ्रांस में आज चुने जायेंगे राष्ट्रपति, मैक्रों के पक्ष में ओपिनियन पोल

उतार-चढ़ाव भरे चुनाव प्रचार के बाद फ्रांसीसी मतदाता रविवार को अपना नया राष्ट्रपति चुनेंगे। इस चुनाव में मुकाबला युवा नेता इमानुएल मैक्रों और  मरीन ल पेन के बीच है। ओपीनियन पोल बताते हैं कि इस चुनाव में पलड़ा इमानुएल के पक्ष में है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावों के बाद फ्रांस में ये एक बड़ा उलटफेर होता दिखाई दे रहा है।
इस पोल में इमानुएल को 62 फीसदी वोट हासिल हुए हैं। चुनाव के पहले राउंड में मैक्रों ने नेशनल फ्रंट की कैंडिडेट मरीन ल पेन को करारी शिकस्त दी है। मरीन को पहले राउंड में 21.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे। हालांकि फ्रांस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार इमानुएल पर हैकिंग के भी आरोप लगे, कि मैक्रों की टीम ने लोगों को भ्रमित करने के लिए फेक फाइलों को ओरिजनल फाइल्स में मिला दिया है।

मैक्रों कैम्प ने किसी भी विपक्षी पार्टी पर आरोप नहीं लगाया है, लेकिन कैम्प की तरफ से कहा गया है कि स्पष्ट है कि हेकर्स दूसरे दौर के वोट से पहले मैक्रों को कमजोर करना चाहते थे। फ्रांस में आज मतदाता पांच साल के लिए अपना नया राष्ट्रपति चुन लेंगे लेकिन इससे पहले वो कई दशकों तक फ्रांस में सत्ता पर काबिज रहने वाली दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों – सोशलिस्ट और रिपब्लिक को नकार चुके हैं।