Friday , January 27 2023

मून जे इन बने साउथ कोरिया के नए राष्ट्रपति, नॉर्थ कोरिया से सुधारेंगे रिश्ते!

मून जे इन के रूप में साउथ को कोरिया को नए राष्ट्रपति मिल गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कथित तौर पर अलग विचारधारा रखने वाले मून ने भारी जीत दर्ज की है। बता दें कि जहां ट्रंप नॉर्थ कोरिया को मुंह की दिखाना चाहता है, वहीं मून ने उससे संबंध सुधारने की बात कही है।
लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार मून पेशे से मानवाधिकार वकील हैं और नॉर्थ कोरिया के रिफ्यूजी परिवार में पैदा हुए थे। अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने कहा कि वे नॉर्थ कोरिया से संबंधों को सुधारना चाहते हैं और इसके लिए हर कोशिश की जाएगी।

बताया जा रहा है कि साउथ कोरिया के गोल्फ कोर्स में स्थित अमेरिका के थॉड सिस्टम के और बढ़ाए जाने पर नए राष्ट्रपति विचार कर सकते हैं। दरअसल, नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका अपने थॉड सिस्टम को साउथ कोरिया में फैलाना चाहता है, पर मून के रिव्यू करने से अलग माहौल तैयार होता दिख रहा है।

भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे को उनके पद से हटाए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव कराया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे ने उत्तर कोरिया के साथ सभी संबंधों को खत्म करना चाहते हैं।  मून विकास करने में विफल रहने के लिए पिछले दो सरकारों की आलोचना करते आ रहे हैं। गौरतलब है कि 64 साल के मून इससे पहले 2012 में भी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे। लेकिन तब उन्हें पार्क गून हे से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा था।