Friday , January 27 2023

अफगानिस्तान के हालात देखकर देश में एंट्री के लिए भारत ने शुरू किया ई-वीजा

तालिबान के कहर से परेशान अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट से इस वक्त हाहाकारी तस्वीरें आ रही है। वहां की वीडियो और तस्वीरें देख कर किसी को भी यकीन नहीं होगा कि ऐसा भी हो सकता है। जिस रनवे तक आम आदमी का घुसना मुश्किल है वहां लोग प्लेन पर जबरन सवार हो रहे हैं। ऐसे में भारत के गृह मंत्रालय ने स्थिति को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है। भारत में प्रवेश के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की शुरुआत की गई है। ये एक नई श्रेणी है जिसे “ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा” कहा जाता है। वीजा आवेदनों को तेज करने के लिए इसे शुरू किया गया है।दरअसल, इस समय अफगानिस्तान की स्थिति इतनी बदतर है कि दुनिया हैरान है। देश से बचकर भागने के लिए अफगानी लोग अमेरिकी विमान के साथ दौड़ रहे है सबसे भयावह तस्वीर तो वो है जिसमें जबरन विमान पर चढ़े कुछ लोगों को विमान से गिरते देखा रहा है। तीन लोग जो विमान पर जबरन सवार हो गए थे वो उड़ान भरने के फौरन बाद नीचे जा गिर गए।

काबुल पहुंचा IAF का विमान

काबुल एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स बंद हैं और भारतीय दूतावास के स्टाफ और देश के अन्य लोगों को लाने के लिए एयरफोर्स का विमान काबुल पहुंचा है। अफगानिस्तान ने अपना एयरस्पेस नागरिक विमानों के लिए बंद कर दिया है, लेकिन मिलिट्री विमानों के जरिए अब भी लोगों को निकाला जा रहा है। इसी के तहत भारतीय वायुसेना का विमान सोमवार को दोपहर काबुल पहुंचा। वहीं अमेरिकी सैनिकों की ओर से कई देशों के नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस निकलने में मदद की जा रही है।

एक अधिकारी ने कहा कि स्टाफ को भारतीय दूतावास से निकालकर एयरपोर्ट परिसर तक लाना चुनौतीपूर्ण है। बता दें कि नागरिक विमानों पर रोक के बाद अब लोगों के लिए अफगानिस्तान से बाहर निकलने का एकमात्र जरिया सैन्य विमान ही बचे हैं। दरअसल तालिबानी लड़ाके अफगानिस्तान की सीमाओं पर भी डटे हैं। ऐसे में किसी और देश के रास्ते निकलना भी बेहद रिस्की है।

अफगान की सत्ता तालिबान के हाथ

गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर 20 साल के बाद एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। उसने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। टोलो न्यूज के मुताबिक, यहां सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया भी पूरी हो गई है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को सत्ता सौंप दी है। सूत्रों के मुताबिक, नई अंतरिम सरकार के अंतरिम प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली का नाम सबसे आगे चल रहा है। राष्ट्रपति गनी ने देश छोड़ दिया है।