Saturday , January 28 2023

काबुल विस्फोट में ISIS-K का हाथ, पाक का नाम लेकर अमरूल्लाह सालेह ने खोली तालिबान की ‘सांठगांठ’ वाली पोल

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से दुनिया को पहला सबसे बड़ा झटका लगा है। काबुल में गुरुवार को एक के बाद एक कई धमाकों से दुनिया दहल उठी। काबुल एयरपोर्ट के पास आत्मघाती हमलों और विस्फोटों में करीब 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। इन मरने वालों में अमेरिकी नौसैनिक के भी 13 जवान शामिल हैं। तालिबान ने इस हमले की भले ही निंदी की है, मगर उसने अमेरिका पर ही इन हमलों का ठीकरा फोड़ा है। जबकि इस हमले की जिम्मेवारी आईएसआईएस-के ने ली है, जिसके साथ उसके संबंधों की चर्चा होती रही है। इस बीच अफगानिस्तान के स्वघोषित कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह ने तालिबान की पोल खोल दी है और उन्होंने कहा है कि तालिबान आईएसआईएस-के के साथ अपने संबंधों को नकार नहीं सकता। 

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति और अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित करने वाले अमरूल्लाह सालेह ने ट्वीट कर कहा कि तालिबान आईएसआईएस (ISIS) के साथ अपने संबंधों से इनकार कर रहा है, यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे पाकिस्तान आतंकी संगठन क्वेटा को लेकर दावा करता है। हमारे पास मौजूद हर सबूत बताता है कि ISIS-K की जड़ों में तालिबानी और हक्कानी नेटवर्क हैं, जो कि काबुल में काफी सक्रिय है। तालिबान अपने मास्टर से अच्छी तरह सीख गया है। 

बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल कई बम धमाकों में 13 अमेरिकी नौसैनिकों समेत अब तक 72 लोगों की मौत हो गई है। मारे गए बाकी 60 लोगों के अफगान नागरिक होने का अनुमान है। जबकि अमेरिकी टीवी चैनल सीबीएस की रिपोर्ट के अनुसा, काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले में अब तक 90 लोग मारे गए हैं और 150 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए हैं। इसमें 13 अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं। 

इसके अलावा एक अस्पताल में अन्य 60 घायलों का इलाज किया जा रहा है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी सेना के 60 से अधिक जवान घायल हुए हैं और इनकी संख्या बढ़ सकती है। वहीं, रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हवाईअड्डे के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने भीड़ को निशाना बनाकर हमला किया, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि रूसी अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए मृतकों के आंकड़ों में मारे गए अमेरिकी नौसैनिकों की संख्या शामिल है या नहीं।

आईएसआईएस-के ने ली है जिम्मेवारी
साइट मॉनिटरिंग के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट के पर हुए हमलों की जिम्मेवारी आतंकी संगठन आईएसआईएस-के ने ली है। आतंकी संगठन ने टेलीग्राम अकाउंट के जरिए इसकी जानकारी दी है। वहीं, तालिबान के प्रवक्ता जबीबुल्लाह मुजाबिद ने ट्वीट कर कहा कि काबुल में शाम को कई धमाकों की आवाज सुनी गई। काबुल हवाईअड्डे के अंदर अमेरिकी सैनिकों ने अपने ही साजो-सामान नष्ट करने के लिए विस्फोट किया। काबुल वासी इससे जरा भी चिंतित नहीं हैं।