Saturday , January 28 2023

काबुल धमाकों में 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत, सम्मान में 30 अगस्त तक आधा झुका रहेगा US का झंडा

काबुल एयरपोर्ट पर हुए दिल दहला देने वाले धमाकों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार (स्थानीय समय) को आदेश दिया कि 30 अगस्त तक संयुक्त राज्य का झंडा व्हाइट हाउस में और सभी सार्वजनिक भवनों और मैदानों में आधा झुकाकर रखा जाएगा। काबुल हमले के पीड़ितों को सम्मान देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया है।

अमेरिका के 13 जवानों की मौत

गौरतलब है कि गुरुवार को अफगानिस्तान के काबुल हवाई अड्डे के पास हुए सीरियल बम धमाकों में अमेरिका के 13 जवानों की मौत हो गई है। काबुल एयरपोर्ट पर हुए दिल दहला देने वाले धमाकों में 12 अमेरिकी नौसैनिकों और एक नौसेना का चिकित्साकर्मी शामिल था। हालांकि, इन बम धमाकों में अब तक कुल 72 लोगों के मारे जाने की खबर है। हालांकि, इन धमाकों के बाद भी अमेरिका अपना निकासी अभियान नहीं रोकेगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐलान किया है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने का काम जारी रहेगा।

‘हम माफ नहीं करेंगे’

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, ‘हम माफ नहीं करेंगे। हम नहीं भूलेंगे। हम चुन-चुनकर तुम्हारा शिकार करेंगे और मारेंगे। आपको इसका अंजाम भुगतना ही होगा।’ उन्होंने आगे कहा कि काबुल हवाईअड्डे पर हुए हमलों में तालिबान और इस्लामिक स्टेट के बीच मिलीभगत का अब तक कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बचाएंगे। हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे और हमारा मिशन जारी रहेगा।

तालिबान में अमेरिका पर फोड़ा हमले का ठीकरा

एक ओर जहां आईएसआईएस-के ने इस आतंकी हमले की जिम्मेवारी ली है, वहीं दूसरी ओर तालिबान है जो इसका ठीकरा अमेरिका पर ही मढ़ रहा है। काबुल विस्फोट करने वाले आतंकियों को खरी-खोटी सुनाने के बदले तालिबान अमेरिका को ही इस हमले का जिम्मेवार बता रहा है। तालिबान ने कहा कि है कि अमेरिकी सैनिकों ने अपने साजो-सामान को नष्ट करने के लिए ये विस्फोट कराए हैं।