Tuesday , June 27 2023

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग में दम दिखाएगी लखनऊ नवाब की टीम

टीम में कई अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को मिली जगह

नई दिल्ली : ताइक्वांडो प्रीमियर लीग (टीपीएल) सीजन वन के रुप में इस कोरियन मार्शल आर्ट के नए युग की शुरुआत नई दिल्ली के अशोका होटल में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ में हो गयी। टीपीएल के आयोजन को मूर्तरुप देने में प्रो ताइक्वांडो कॉरपोरेशन/ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के संस्थापक निदेशक दुव्वुरी गणेश, ग्रैंड मास्टर एम.जयंत रेड्डी, जीके वेंकट व एनआईएस सीसी नवनीता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रतिभागी टीमों के मेंटर को मानद ब्लैक बेल्ट की डिग्री ब्रिक ब्रेकिंग टेस्ट के साथ दी गई। इसके साथ ही टीमों की जर्सी की लांचिंग भी की गई। इस लीग का आयोजन 23 जून से नई दिल्ली में हो रहा है जिसमें मुकाबलों की शुरुआत 24 जून को होगी। इस लीग में 12 टीमें दम दिखाएगी। इन्हीं में से एक टीम यूपी की भी होगी जो लखनऊ नवाब के नाम से इस लीग में खेलने उतरेगी।

इस तेज और रोमांचकारी प्रतियोगिता में हर टीम में 5 शीर्ष खिलाड़ी होंगे और लखनऊ नवाब ने भी टीम में कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को जगह दी है। आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट यूपी के रहने वाले ऋषभ चौधरी इस टीम में गैर खिलाड़ी कप्तान व सहायक कोच होंगे। इसके अलावा इस टीम में अभिषेक कुमार, टी.वरुण, नितेश सिंह, महेंद्र सिंह परिहार व आकाश भारद्वाज को जगह दी गई है। इसके चलते टीम को संतुलन व मजबूती मिलेगी जो लीग में लखनऊ नवाब का दाव मजबूत बनाएगी। इस लीग में पहली बार टीम प्रारुप में बाउट होगी जिसमें दो टीमों के मध्य लीग कम नाकआउट आधार पर प्रतिस्पर्धा होगी। वही रोमांच बनाये रखने के लिए इसे 62 किग्रा-68 किग्रा वर्ग तक सीमित रखा गया है। टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान व सहायक कोच बिजनौर के रहने वाले ऋषभ चौधरी हैवीवेट में भारत के शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी है। उन्होंने इसी साल वर्ल्ड ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनका अनुभव लीग में लखनऊ नवाब के जरुर काम आएगा।

दूसरी ओर टीम में शामिल यूपी के बिजनौर के ही अभिषेक कुमार ने जूनियर एशियन व जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय टीम से खेला है। राष्ट्रीय पदक विजेता अभिषेक के आने से नि:सन्देह टीम को मजबूती मिलेगी। टीम में शामिल टी.वरुण भी अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी है। भारत की नौंवी रैंकिंग खिलाड़ी टी.वरुण आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट, जूनियर नेशनल के रजत पदक विजेता है। उन्होंने कोरियन एंबेसडर कप में भी गोल्ड मेडल जीता है। भारतीय टीम की ओर से कोरिया में आयोजित ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा ले चुके टी.वरुण माउंट एवरेस्ट जी -टू कप और एशियन गेम्स के सलेक्शन ट्रायल में भी हिस्सा ले चुके है। इस टीम में अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नितेश सिंह को भी जगह दी गई है जो कुक्कीवान चैंपियनशिप में स्वर्ण विजेता है और जी-वन और जी-टू रैंकिंग टूर्नामेंटों के अलवा ईरान में हुए प्रेसिडेंट कप रैंकिंग ताइक्वांडो टूर्नामेंट में भी दम-खम दिखा चुके हैं। उन्होंने नेपाल में हुए माउंट एवरेस्ट कप में कांस्य पदक जीता है।

वहीं टीम में शामिल किए गए महेंद्र सिंह परिहार को कम आंकना भी गलती होगी। महेंद्र परिहार जूनियर कामनवेल्थ ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक और सीनियर कामनवेल्थ ताइक्वांडो चैंपियनशिप में स्वर्ण विजेता है। उन्होंने वियतनाम ओपन ताइक्वांडो टूर्नामेंट-2019 में रजत पदक जीता है। टीम में शामिल पांचवे खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के शामली के रहने वाले आकाश भारद्वाज ने भी वियतनाम ओपन ताइक्वांडो टूर्नामेंट-2019 में स्वर्ण और आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीता है। इस टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों में एक खास बात ये है कि सभी एशियन गेम्स के लिए आयोजित भारतीय टीम के ट्रायल में हिस्सा ले चुके हैं।

नई दिल्ली में लखनऊ नवाब टीम को अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी डा.सैयद रफत जुबैर रिजवी (कोषाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ) ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ताइक्वांडो की शुरुआत भारत में लखनऊ में हुई है। वहीं अब ताइक्वांडो प्रीमियर लीग में यूपी की टीम के रुप में लखनऊ नवाब खेल रही है। मुझे पूरा भरोसा है कि आप अपने खेल का हुनर दिखाते हुए लखनऊ का परचम लहराएंगे। लखनऊ नवाब के सीईओ व मुख्य कोच आनंद किशोर पाण्डेय (ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के मुख्य सलाहकार) ने बताया कि टीपीएल सीजन वन के लिए इतनी प्रतिभाशाली टीम पाकर बहुत खुश हैं। हमारी टीम में कई वरिष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं। चूंकि टीपीएल टीम फार्मेट होगा और टीम में शामिल इन अनुभवी खिलाड़ियों का तालमेल हमारी टीम को जीत की ओर ले जाएगा। हमने इस लीग के लिए जो लक्ष्य तय किया है, उससे हमे पूरा भरोसा है कि हमारे खिलाड़ी उस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि तेज और रोमांचकारी बनाए रखने के लिए ये लीग 62 किग्रा-68 किग्रा वर्ग तक सीमित रहेगी। ताइक्वांडो प्रीमियर लीग से खेल व खिलाड़ियों दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

आनंद किशोर पाण्डेय के अनुसार टीपीएल का आयोजन चीफ कमिश्नर ग्रैंड मास्टर जून ली 9th डान (ग्लोबल स्पोकसपर्सन कुक्कीवान), ग्रैंड मास्टर अभय सिंह राठौर 8th डान, ग्रैंड मास्टर प्रोफेस नाम सेयोंग हेयान 8th डान (निदेशक कुक्कीवान डिमांस्ट्रेशन टीम), वर्ल्ड ताइक्वांडो डिप्लोमेस फाउंडेशन के चेयरपर्सन ब्योन जी ह्योन, अध्यक्ष डा.मून की जू 8th डान और महासचिव प्रोफेस किम डांग मेयोंग सहित कई दिग्गजों की देख-रेख में होगा।